top of page
For 2025 Board Exam
CBSE Competency Based Questions:
Class 10
Class 12

स्पोकन इंग्लिश सीखने की 10 रणनीतियाँ

बोली जाने वाली अंग्रेजी सीखना एक रोमांचक यात्रा हो सकती है। दूसरी तरफ, सही अंग्रेजी माहौल की कमी के कारण कुछ लोगों के लिए यह एक कठिन कार्य हो सकता है। यहां जॉर्ज बर्नार्ड शॉ को उद्धृत करने के लिए।


"नींद हो या न हो, भूख हो या भूख न हो, थके हो या न थके, आप हमेशा एक काम कर सकते हैं जब आप जानते हैं कि इसे अवश्य करना चाहिए...''

इसलिए, जो भी कठिन कार्य प्रतीत होता है, हम 10 सिद्ध रणनीतियों की मदद से बोली जाने वाली अंग्रेजी सीखने के रास्ते में आने वाली किसी भी बाधा को दूर कर सकते हैं।



बोली जाने वाली अंग्रेज़ी को सीखने के लिए कुछ रणनीतियाँ हैं। निम्नलिखित हिंदी में उन्हें अनुवादित किया गया है:


1. नियमित बोली का अभ्यास करें:


जितना अधिक आप बोलेंगे, उतना ही आपकी सुविधा बढ़ेगी। अंग्रेज़ी बोलने वालों के साथ बातचीत करें या भाषा विनिमय साथियों की खोज करें ताकि आप बोलने का अभ्यास कर सकें।


2. अंग्रेज़ी में घुल जाइए:


जितना संभव हो सके, अंग्रेज़ी के साथ अपने आप को घेरें। अंग्रेज़ी फिल्में और टीवी शो देखें, अंग्रेज़ी पॉडकास्ट या रेडियो सुनें, और अंग्रेज़ी किताबें या समाचारपत्र पढ़ें। भाषा में अपनी कोशिश करके अपनी शब्दावली और उच्चारण को सुधारें।


3. दोहराएँ और अनुकरण करें:


अंग्रेज़ी बोलने वालों की सुनें और उनके उच्चारण, स्वरध्वनि और रिदंब को अनुकरण करने का प्रयास करें। वाक्य और वाक्यांशों को दोहराएँ ताकि आप अपनी उच्चारण कौशल का अभ्यास कर सकें।


4. भाषा सीखने वाले ऐप का उपयोग करें:


अंग्रेज़ी बोली कौशल में सुधार के लिए कई भाषा सीखने वाले ऐप उपलब्ध हैं। इनमें इंटरैक्टिव अभ्यास, उच्चारण का अभ्यास और बोलने के अभ्यास के उपाय शामिल होते हैं ताकि आप अभ्यास कर सकें और प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकें।


5. भाषा के कोर्स या कक्षाओं में शामिल हों:


भाषा कोर्स या कक्षा में शामिल होने से आपको अपने अध्ययन की संरचना और मार्गदर्शन प्राप्त होगा। पात्र शिक्षक आपको मूल्यवान प्रतिक्रिया देंगे, आपकी गलतियों को सही करेंगे और सहायता करेंगे ताकि आप अंग्रेज़ी बोलने का अभ्यास कर सकें।


6. बातचीत साथी ढूंढें:


एक बातचीत साथी ढूंढें जो मातृभाषी अंग्रेज़ी बोलने वाला हो या जो भाषा में निपुण हो। नियमित बातचीत में शामिल होने से आपको अभ्यास करने और अंग्रेज़ी कौशल पर तत्परता से प्रतिक्रिया प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।


7. बातचीत को रिकॉर्ड करें:


वॉयस रिकॉर्डर या अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके अपनी अंग्रेज़ी बोलने की क्रिया को रिकॉर्ड करें। अपनी रिकॉर्डिंग्स को सुनें और वहां क्षेत्रों की पहचान करें जहां आपको सुधार की ज़रूरत है। उच्चारण, रिदंब और धाराप्रवाह क्षेत्रों पर ध्यान दें।


8. सामान्य वाक्य और अभिव्यक्तियों को सीखें:


अंग्रेज़ी में आम तथ्यपूर्ण वाक्य और अभिव्यक्तियों के लिए ध्यान केंद्रित करें। यह आपको रोज़मर्रा की बातचीत में प्राकृतिक रूप से संवाद करने में मदद करेगा। इन वाक्यों का अभ्यास करने के लिए उन्हें विभिन्न संदर्भों में उपयोग करें ताकि आप में आत्मविश्वास बढ़ा सकें।


9. अंग्रेज़ी बोली को सुनें:


पॉडकास्ट, ऑडियोबुक्स, या टेड टॉक्स जैसी विभिन्न अंग्रेज़ी बोली के स्रोतों को सुनें। इससे आपको विभिन्न उच्चारणों से परिचित होने, सुनने की समझ में सुधार होने और प्राकृतिक अंग्रेज़ी भाषण के लिए कान को विकसित करने में मदद मिलेगी।


10. आत्मविश्वास रखें और गलतियों से नहीं डरें:


ध्यान दें कि गलतियाँ सीखने की प्रक्रिया का एक प्राकृतिक हिस्सा हैं। आत्मविश्वास रखें, जोखिम उठाएं और यदि आप परिपूर्ण नहीं हैं तो भी बोलें। जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, उतना ही आप सुधारेंगे।


ध्यान दें, किसी भी भाषा की सीखने में सततता और दृढ़ता महत्वपूर्ण हैं। नियमित रूप से अभ्यास करें, अपने आप पर धैर्य रखें और रास्ते में हुए प्रगति का जश्न मनाएं।



14 views

Comments


English With A Difference (englishwithadifference.com).png

Hi, thanks for stopping by!

We have insatiable passion for Literature & Language and to empower English learners to build up a rock solid foundation. 

Let the lessons come to you.

Thanks for subscribing!

  • Instagram
  • YouTube
bottom of page